Mukesh Khanna महाभारत के पितामह मुकेश खन्ना की संघर्ष भारी कहानी

मुकेश खन्ना


जीवन परिचय (mukesh khanna biography)- मुकेश खन्ना भारतीय बॉलीवुड फिल्म के एक जाने-माने अभिनेता है जिनका जन्म  19 जुलाई को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ था।

         

  

         इन्होंने स्नातक की शिक्षा प्राप्त करने के बाद सन् 1981 में  फिल्म करियर में कदम रखा । आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मुकेश जी का सपना कोई एक्टर बनना नहीं था बल्कि एक इंजीनि यर बनना था।




 शिक्षा (mukesh khanna education) -   मुकेश खन्ना साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद कानपुर के एक इंजीनियर कॉलेज में दाखिला के लिए आवेदन किया परंतु दुर्भाग्यवश वहां उनका दाखिला नहीं हो पाया उनके बाद उनके बड़े भाई जल्दी खा जो खुद इंडियन पीपल थिएटर एसोसिएट से जुड़े हुए थे उन्होंने मुकेश खन्ना को लव करन की सलाह दी

              
         जगदीश खन्ना का सपना था कि उनके भाई मुकेश खन्ना एक एक्टर बने मुकेश जी ने 3 साल लॉ की पढ़ाई करने के बाद एक लोहार तो नहीं बन पाए लेकिन एक एक्टर जरूर बन गए।  




मुकेश जी अपने एक्टिंग को और दिखाना चाहते थे इसीलिए उन्होंने पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में जॉइनिंग कर लिया उसी समय उनके बैच में नादिरशा और शक्ति कपूर जैसे अभिनेता ट्रेनिंग ले रहे थे।।
         मुकेश खन्ना जी ने अपनी एक्टिंग स्किल को और इंप्रूव तो किया ही साथ ही उन्होंने अपने आवाज पर जमकर मेहनत किया।  
          


क्योंकि मानना था कि एक्टिंग की दुनिया में 60% एक्टर की आवाज ही मायने रखती है मुकेश खन्ना के की एक और बड़े भाई फिल्म मैं प्रड्यूसर थे मुकेश जी अगर चाहते तो  से उससे फिल्में बड़े आसानी से काम मिल जाता परंतु मुकेश जी नहीं चाहते थे कि वह अपने करियर की शुरुआत अपने भाई की फिर से ही शुरू करें।

    मुकेश खन्ना का सबसे पहली फिल्म मिला खूनी जिसे डायरेक्ट कर रहे थे नरेंद्र बेदी इस फिल्म के शूटिंग के दौरान ही मुकेश खन्ना को 15 और फिल्मों का ऑफर मिल गया

लेकिन खूनी फिल्म की शूटिंग के दौरान ही बेदी जी का मृत्यु हो गई। तो ये फिल्म आधी पर लटक गई
बाद में एक और खन्ना जी का पहला फिल्म रिलीज हुआ और आरोही बाद में और चार फिल्में रिलीज हुई परंतु यह सारी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई।

संघर्ष - मुकेश खन्ना जी का इस तरह फिल्मों का प्रभाव जाना फिल्म निर्माताओं और निर्देशकों ने मुकेश जी के तरफ से अपना मुंह मोड़ दिया इससे बाद में खन्ना जी करीब 2 साल फिल्म इंडस्ट्री में कोई काम नहीं मिला।

2 साल बाद मुकेश जी को महाभारत में दुर्योधन का रोल मिला लेकिन मुकेश खन्ना नेगेटिव रोल नहीं करना चाहते थे और मुकेश जी मना करते हुए बोले कि मेरे अंदर से नेगेटिव रोल विलेन का रोल नहीं निकलता है तब इन्हें पितामह भीष्म का रोल मिला जो कि मुकेश खन्ना ने यह रोल को बखूबी से निभाया 

महाभारत का प्रभाव - महाभारत टीवी सीरीज में मुकेश खन्ना को पितामह भीष्म का शरीर का कुछ ऐसा प्रभाव पड़ा कि मुकेश खन्ना का जीवन भर अविवाहित रहने का फैसला ले लिए।

महाभारत टीवी सीरीज पूरी दुनिया में मशहूर हुई और लोगों के मस्तिक में मुकेश खन्ना के रोल दाढ़ी वाले पितामह भीष्म की छवि बैठ गई।
       इससे मुकेश खन्ना को ऐसे ही रोल और ओपन होने लगे कुछ फिल्मों में पुलिस वाले की रोल की भूमिका भी निभाई।
    वहीं फिल्म अंगार में उन्होंने अपने से करीब 20 साल बड़े फिरोज खान के पिता का किरदार निभाया अब मुकेश खन्ना इस दाढ़ी वाले छवि से परेशान हो चुके थे और यह दाढ़ी वाले छवि से बाहर निकलना चाहते थे तब इन्होंने कुछ नया करने को सोचा तब इन्होंने एक शक्तिमान फिल्म बनाने को सोचा था पर उस पर गहन विचार करने के बाद उसे एक सीरियल में परिवर्तित करते कर दिए और तब बाद में मुकेश खन्ना लोगों के दिल में शक्तिमान के रूप में छा गए

आज मुकेश खन्ना का एक अपना यूट्यूब चैनल है जहां पर वह महाभारत से रिलेटेड अपना वीडियो अपलोड करते हैं

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उपद्रवियों ने कोरोना महामारी के बीच मंदिर में फेंके मांस के टुकड़े*

Anuska sen biography and lifestyle & his boyfriend

कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हुए गिरफ्तार