रिसर्च का बड़ा दावा पंजाब सहित उत्तर भारत में अगस्त तक खत्म हो जाएगा coronavirus

  •  रिसर्च का बड़ा दावा पंजाब सहित उत्तर भारत में अगस्त तक खत्म हो जाएगा coronavirus 

करुणा के लेकर एक बड़ा खबर सामने आया है और यह खबर एक राहत देने वाला खबर है जो कि रिसर्च में पाया गया है कि अगर शोध सही रहा तो अगस्त तक रोना खत्म हो जाएगा शोध के मुताबिक पंजाब सहित उत्तर भारत में यह महामारी जुलाई महीने के अंत तक या अगस्त में खत्म हो जाएगा महामारी।
  • बंंठीका पंजाब केंद्रीय यूनिवर्सिटी व शिमला के हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने किया संयुक्त अध्ययन

बठिंडा स्थित पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय (पीसीयू) और शिमला स्थित हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने यह शोध किया है। इस संयुक्त अध्ययन में दावा किया गया है कि कोरोना जुलाई माह के अंत या अगस्‍त माह में उत्‍तर भारत खत्‍म होने की उम्मीद है। इस स्टडी के लिए ससकेप्टिबल इन्फेक्टिड रिकवर्ड (एसआइआर) मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।
Coronavirus news updates
  • जून के दूसरे सप्‍ताह से कोरोना मरीजों की संख्‍या चरम पर जाने के बाद घटने लगेगी

इस संयुक्‍त अध्‍ययन में एसआइआर मॉडल से अतिसंवेदनशील मामलों, संक्रमित मामलों और ठीक हुए मरीजों के आंकड़ों का अध्ययन किया गया है। इसके अनुसार जून के दूसरे हफ्ते में पंजाब में संक्रमितों की संख्या चरम पर जाकर कम होने लगेगी। यह संख्या 10 जून तक न्यूनतम 2548 से लेकर अधिकतम 4708 तक रह सकती है।

  • 4708 तक पहुंच सकती है पंजाब में संक्रमितों की संख्या, मृतकों का आंकड़ा 200 पार होने की आशंका

अभी पंजाब में संक्रमितों की संख्या 2138 है। पंजाब में मृतकों की संख्या 60 से 214 तक रह सकती है। पीसीयू के फिजिक्स विभाग के प्रो. मुकेश जाखड़ व प्रो.अशोक कुमार और एचपीयू के फिजिक्स विभाग के पीके आहलूवालिया ने यह अध्ययन 12 मई तक के आंकड़ों के आधार पर किया है। इसके साथ ही अध्‍ययन में यह भी कहा गया है कि आने वाले समय में आंकड़ों का पैटर्न बदल भी सकता है। अध्ययन के अनुसार पंजाब ने अभी तक महामारी पर अच्छी तरह से नियंत्रण किया है। पंजाब देश का पहला राज्य था, जिसने कोरोना को देखते हुए कर्फ्यू लगाया था।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उपद्रवियों ने कोरोना महामारी के बीच मंदिर में फेंके मांस के टुकड़े*

Anuska sen biography and lifestyle & his boyfriend

कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हुए गिरफ्तार